728x90 AdSpace

  • Latest News

    Sunday, July 24, 2011

    हिंदी ब्लोगिंग से कमाई , क्या है हकीकत ?

    इस इन्टरनेट कि दुनिया मैं जितनी अधिक स्पैम (अवांछनीय) वेबसाइट घर बैठे या ऑनलाइन कैसे कमाएं पे बनी है शायद किसी और विषय पे नहीं बनी.दूसरा महिलाओं को  फंसाने वाला तरीका है  वो है फिल्म मैं काम करने के लिए संपर्क करें जैसे  मेल या ऑफर . आज ऑनलाइन कैसे कमाए  विषय पे बात करूँगा , फिल्म पे फिर कभी बात होगी .

     आप यदि इन ऑनलाइन कमाने का तरीका बताने वालों के  जाल मैं एक बार  फँस गए तो कुछ ना कुछ गँवा के ही आएंगे . ऐसी वेबसाइट मैं से अधिकतर आप को घर बैठे  कमाई का लालच दे कर लोग खुद की  कमाई  का जुगाड़ किया करते हैं. आप मेहनत करते हैं और फल उनको मिलता है. जब तक आप को पाता चलता है तब तक आप काफी समय और कुछ धन दोनों गँवा चुके होते हैं.


    ऐसी बहुत सी वेबसाइट हैं जहां रजिस्टर करने पे ही १०० रुपये मिलते हैं बाद मैं कहीं मेल पढने के पैसे कहीं सर्वे के पैसे लेकिन हकीकत यह है कि आप १०० -२२० ताका पैसे महीनो मैं बना पाते हैं और उनमें से अधिकतर नहीं मिलते.

    इन्टरनेट पे यदि आप कि वेबसाइट या ब्लॉग है तो आप विज्ञापन से अवश्य काम  सकते हैं और समीक्षा लेख लिख के भी पैसे बना  सकते हैं. इसके लिए आप कि वेबसाइट पे आने वालों कि संख्या जितनी अधिक होगी कमाई भी अधिक होगी और विज्ञापन भी अधिक मिलेंगे. यह वो रास्ता है जिसके लिए आप को ना किसी से जुड़ने कि आवश्यकता है और ना ही मौक़ा तलाशने कि, केवल आप मेहनत करें वेबसाइट पे आने वालों कि संख्या बढ़ाने की  बाकी काम तो इश्तेहार देने वाले और समीक्षा करवाने वाले कर लिया करेंगे. इस विषय पे किसी को अधिक जानकारी चाहिए तो मुझ से संपर्क कर सकता है.

    आप कि हिंदी वेबसाइट यदि चर्चित है  और रोजाना उसपे आने वाले अधिक हैं तो वहाँ विज्ञापन से अच्छी  कमाई की जा सकती है लेकिन वहाँ भी गूगल एडसेंस आप को सहयोग नहीं देगा और दुसरे तरिके से आप यदि गूगल एडसेंस के विज्ञापन ले भी लें तो आप कि कमाई का एक बड़ा हिस्सा आपको खोना होता है और नतीजे मैं आप के हाथ कुछ नहीं आता.

    हिंदी ब्लोगिंग से कमाई के लिए आप ब्लोगेर्स  से उनके लेख  मंगा  के कोई पत्रिका निकाल लें या ब्लॉगर के ब्लॉग का एक डेटा बना के या तकनिकी ज्ञान दे के कोई बुकलेट छाप  दें. इस से कुछ पैसे अवश्य आ जाएंगे.

     इसलिए हिंदी ब्लोगिंग से इतनी कमाई कर लेना कि आप के इन्टरनेट का खर्चा निकल आये तो संभव है लेकिन इतना काम लेना कि घर खर्च चल जाए या एक मोती रक़म हमेशा आती रहे संभव नहीं. हाँ हिंदी ब्लोगेर को समीक्षा लेख लिखने के अच्छे पैसे अक्सर मिल जाया करते हैं लेकिन उसके अवसर भी कम हैं और बहुत ही कम लोग या बड़े ब्लोगर ही उसका फायदा ले सकते हैं.

    इस लेख को लिखने का मकसद एक है कि हिंदी ब्लॉग से पैसे बनाने के सस्ते आफरों  के चक्कर मैं पड़ के अपना कीमती समय बर्बाद ना करें.

    मैं ऐसी दर्जन भर वेबसाइट पे आफर दिला सकता हूं जहां दिन बहर लगे रहने पे भी १०-१५ रुपये से अधिक आप बना नहीं सकते और यह कब मिलेंगे या मिलेंगे भी या नहीं कोई नहीं जानता.

    इसलिए खुद कि वेबसाइट बनाओ और विज्ञापन से कमाओ और अधिक कमाने के लिए अंग्रेजी कि वेबसाइट बनाएं.

    यदि किसी को यह जानना हो कि विज्ञापन कहाँ से मिलेंगे या अंग्रेजी मैं समीक्षा करने के पैसे कहाँ से मिलेंगे तो मुझ से संपर्क कर सकता है मैं उसे लिंक भेज दूंगा.
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    8 comments:

    Bhushan said... July 24, 2011 at 6:19 AM

    ऐसी जानकारी से कई लोगों का भला होगा जो पैसे कमाने के चक्कर में नेट पर काफी समय बर्बाद करते हैं.

    Ratan Singh Shekhawat said... July 24, 2011 at 7:04 AM

    सही लिखा आपने| अक्सर कमाने का लालच देने वाली वेबसाइट पहले अपनी फ़ीस मांगती है अब सोचो जो भला पहले आपसे मांग रहा है वह आपको क्या देगा !

    जो जितना बड़ा लालची होता है इन्टरनेट पर उतना ही ज्यादा ठगा जाता है|
    way4host

    Kajal Kumar said... July 24, 2011 at 8:20 AM

    नेट से नोट
    न न न ...

    योगेन्द्र पाल said... July 24, 2011 at 11:02 AM

    सहमत हूँ, मासूम भाई
    इस बिषय पर मेरा लेख तो आपने पढ़ ही लिया होगा, नहीं पढ़ा है तो अब पढ़ लें तथा अपनी बहुमूल्य राय रखें

    अजय कुमार झा said... July 24, 2011 at 5:27 PM

    जिस दिन भी धेला भर भी कमाई हो गई , उसी दिन समझेंगे वर्ना एक क्लिक से पैसा कमाएं वाला एक ठो चिजेत त हमरे ब्लॉग पर भी चिपका हुआ है , क्या पता सुरेश कलमाडी के बुरे दिनों में उनके ही काम आ जाए , और वे ही थोडा बहुत क्लिकिया लें

    अजय कुमार झा said... July 24, 2011 at 5:27 PM

    सही सचेतने वाली पोस्ट मासूम भाई ,

    एस.एम.मासूम said... August 8, 2011 at 7:44 AM

    गूगल हिंदी वेबसाइट पे अपने विज्ञापन नहीं देता और यदि कभी कभी देता भी है तो वो १ या दो और वो भी कभी कभी .ऊपर दी सर्च के जो नतीजे आप को हिंदी मैं मिलेंगे और उसी से कमाई भी संभव है. How this search engine works see here.

    Item Reviewed: हिंदी ब्लोगिंग से कमाई , क्या है हकीकत ? Rating: 5 Reviewed By: M.MAsum Syed
    Scroll to Top