728x90 AdSpace

  • Latest News

    Friday, October 1, 2010

    मकई की रोटी और हृदय संबंधी रोग

    corn मकई जहां टाइम पास के एक साधन के रूप में प्रख्यात है वहीं इसके औषधीय गुण भी हैं। ताज़ा शोध में पता चला है कि मकई कैंसर और हृदय संबंधी रोग के ख़तरे को कम कर देती है। अमरीका में होने वाले इस शोध के अनुसार मकई स्वास्थ्य के लिए एक बहुत अच्छा आहार है क्योंकि इसमें पॉलिफ़ेनल्ज़ नामक विशेष प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कैंसर, दिल की बीमारियों और दूसरे बहुत से रोगों से मनुष्य को सुरक्षित रखता है। विशेषज्ञों का कहना है कि मकई शरीर में हानिकारक वसा को भी कम करती है जबकि इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी शरीर की शक्ति को संतुलित रखता है।

    कॉर्न यानी मकई की रोटी भारत के उत्तरी इलाकों में सबसे ज्यादा खाई जाती है । मकई का आटा कोलोन कैंसर के खतरे को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । इसके आटे से तैयार रोटी में कई न्यूट्रीशंस-विटामिन बी 1, बी5, विटामिन सी, फास्फोरस और मैगनीज होता है । साथ ही, ये बीटा कैरोटीन यानी विटामिन-ए से भरपूर होता है , इसी वजह से मकई का रंग पीला होता है । इसमें मौजूद फाइबर हृदय विकारों और फोलेट एसिड नवजात की शारीरिक विकृतियों को रोकने के साथ ही होमोसाइस्टीन के स्तर को भी कम करता है

    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    3 comments:

    हमारीवाणी.कॉम said... October 3, 2010 at 6:05 PM

    हॉट सेक्शन अब केवल अधिक 'पढ़े गए' के आधार पर कार्य करेगा

    ब्लॉग जगत में अच्छे लेखन को प्रोत्साहन की जगह केवल टिप्पणियों की चाह एवं गलत तरीकों से की गई टिप्पणियों के बढ़ते चलन की जगह अच्छी रचनाओं को प्रोत्साहन के प्रयास एवं रचनाओं को लोगों की पसंद के हिसाब से ही हॉट सेक्शन में लाने का प्रयास किया जा रहा है. हॉट सेक्शन के प्रारूप में बदलाव करते हुए अधिक टिप्पणियां वाला सेक्शन 'टिप्पणिया प्राप्त' हटा दिया गया है तथा अब यह सेक्शन 'पढ़े गए' के आधार पर कार्य करेगा.

    अधिक पढने के लिए चटका (click) लगाएं:
    हॉट सेक्शन अब केवल अधिक 'पढ़े गए' के आधार पर कार्य करेगा

    ज्योति सिंह said... October 6, 2010 at 12:48 AM

    bahut aham jaankaari hai ye ,makai ke itne fayde aaj hi maaloom huye ,iska sevan karna har kisi ke liye faydemand hai .sundar post .

    Ejaz Ul Haq said... October 7, 2010 at 10:29 PM

    Love wants no wall - जहां मिट गई है मंदिर-मस्जिद के बीच की दीवारमेरे ब्लॉग पर पढ़ें

    Item Reviewed: मकई की रोटी और हृदय संबंधी रोग Rating: 5 Reviewed By: M.MAsum Syed
    Scroll to Top